Sunday, May 22, 2011

रास्ते का सच

DSCN3908
पहले कई बार लगा 
मैं जहां पहुंचा
क्या  रास्ते के कारण
या कोई और भी रास्ता
गर होता
तो भी वहीं पहुंचता ?
कई बार रास्ते को
देखा है गौर से
इसकी चमड़ी और मेरी चमड़ी
एक जैसी है
फिर एक दिन चलने से पहले
मै चुपचाप
देख रहा था ध्यान से
पता चला 
रास्ता मेरे ही अंदर से
निकलकर बिछ जाता है
इसीलिए मैं कहीं भी चलूँ
मेरे पाँव तले
होता है मेरा ही रास्ता
ये रास्ता मेरे साथ ही
पैदा हुआ था
मेरे साथ जुड़ा हुआ
मैं इसपर ही चल सकता हूँ
कुछ कदम इससे बाहर गया
तो गिरने लगता हूँ
इसलिए इतना जानता हूँ
कि मैं किधर से भी निकलूँ
मंजिल वही होगी
पर क्या  होगी कहाँ होगी ?  पता नहीं ..
क्यूंकि इस रास्ते में
मील का कोई पत्थर नहीं...
...रजनीश (20.05.11)

7 comments:

संगीता स्वरुप ( गीत ) said...

बहुत गहन अभिव्यक्ति

vandana gupta said...

बडी गहरी भावाव्यक्ति है।

Unknown said...

चलना ही महत्त्वपूर्ण है, मंज़िलों की समझ भी चलने से ही पैदा होती है।

शुक्रिया।

Dr (Miss) Sharad Singh said...

मेरे पाँव तले
होता है मेरा ही रास्ता
ये रास्ता मेरे साथ ही
पैदा हुआ था
मेरे साथ जुड़ा हुआ
मैं इसपर ही चल सकता हूँ ..


मर्मस्पर्शी भावाभिव्यक्ति....
भावपूर्ण कविता के लिए हार्दिक बधाई।

Anita said...

वाह !बहुत सुंदर, हरेक को अपना रस्ता खुद ही बनाना पड़ता है और मंजिल भी उसी को तलाशनी होती है ...

Sunil Kumar said...

भावपूर्ण कविता, हार्दिक बधाई.....

विभूति" said...

bhut gahan chintan karati apki rachna...

पुनः पधारकर अनुगृहीत करें .....